फैक्ट चेक: क्या टाइम मैगजीन ने कवर पेज पर छापी हिटलर के साथ ट्रूडो की तुलना वाली फोटो? जानिए वायरल तस्वीर का सच

क्या टाइम मैगजीन ने कवर पेज पर छापी हिटलर के साथ ट्रूडो की तुलना वाली फोटो? जानिए वायरल तस्वीर का सच
  • सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है फोटो
  • हमारी पड़ताल में फर्जी साबित हुई यह फोटो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव की स्थिति बन गई है। दरअसल, कुछ दिनों पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका होने का आरोप लगाया था। हालांकि, भारत ने हत्या में अपनी किसी भी प्रकार की भूमिका से साफ इंकार किया है। जस्टिन ट्रूडो से जुड़ा एक फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें ट्रूडो की तुलना हिटलर से की गई है। फोटो को इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है की इसे टाइम मैगजीन ने कवर पेज पर छापा है।


पड़ताल- हमारी टीम ने वायरल फोटो और इसके साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल की। सबसे पहले हमारी टीम ने टाइम मैगजीन के सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला। टाइम मैगजीन के किसी भी सोशल मीडिया हैंडल पर इससे मिलता-जुलता कोई भी फोटो नहीं मिला।

इसके बाद गूगल लेंस की मदद से रिवर्स इमेज सर्च के जरिए फोटो से जुड़ी जानकारी निकालने की कोशिश की गई। सर्च रिजल्ट से पता चला की पैट्रिक मुल्डर नाम के एक्स यूजर ने 28 फरवरी 2022 को ऐसी ही तस्वीर अपने अकाउंट से शेयर किया था जिसमें ट्रूडो की जगह पुतिन नजर आ रहे हैं। फोटो शेयर करते हुए पैट्रिक ने लिखा, "यह मेरे द्वारा बनाया गया आर्टवर्क है। मैंने पुतिन की इस तस्वीर को उस दिन बनाया था, जब रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया था। मैंने इसे रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए आक्रमण का विरोध करने के लिए बनाया है।"

पड़ताल में हमें पता चला की यह फोटो पहले भी वायरल हो चुका है जिसमें ट्रूडो की जगह भारत के पीएम नरेंद्र मोदी का चेहरा था। पड़ताल में यह वायरल फोटो और इसके साथ किया गया दावा फर्जी साबित हुआ।

Created On :   28 Sep 2023 2:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story